Gyan in Hindi Yha aapko Daily latest Tech News milegi, jisme aapko Computer ke baare main bataya jaayega like aap apne computer ko safe kaise rakhe security etc. mobile ke baare main, tips and trick sab yha aapko di jaayegi.

Monday, April 29, 2019

अमरुद के कमाल के 8 फायदे जानिये


बहुत कम लोग जानते हैं की स्वाद में बेहतरीन लगने वाले अमरुद की पत्तिया से आप एक बहुत बड़ी दिक्कत दूर कर सकते हैं जैस की बालो का झड़ना आप अमरुद की पत्तो से आप बाल झड़ना रोक सकते हैं. आपके लिए निचे कुछ अमरुद के बेहतरीन फायदे बताये गए हैं उससे भी आप इस्तेमाल करे.

यह है अमरुद के फायदे :-


अमरुद के पतियों में कई तरह के पोसक तत्व होते हैं इन पत्तियों में विटामिन बी  व संतरे  मुकाबले अमरुद में ज्यादा विटामिन   सी की मात्रा भी बहुत होती हैं.जो कि बाल उगाने या बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है . वहीं पत्तियों में मौजूद विटामिन सी बालों  में सुधार लाती है.

 करें तैयार

इसी के साथ सबसे पहले अमरूद की पत्तियां व एक कटोरा लें व पत्तियों को 20 मिनट तक पानी में डालकर उबालें व उसके बाद इसे रूम के तापमान में आने तक ठंडा होने दें . हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि जब आप इसका प्रयोग करें तो आपके बालों में कुछ भी नहीं लगा हो, इसलिए ये लगाने से पहले अपने बाल धो लें .बस अब आपके बाल सुरछित हैं.


अमरुद के फायदे बहुत :-

:-अमरुद में नियासिन होता है जो ब्लड सर्क्युलेशन को बनाये रखता हैं , जिस से आपके दिमाग भी सही से काम करेगा


मुझे पता है आपके दिमाग में quetion आया ही होगा bhai ये नियासिन क्या है नीचे जाने

:>  Niacin Kya Hain:>नियासिन (Niacin) विटामिन B 3 का एक और नाम है, जो सामान्य अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसका उपयोग शरीर में प्राकृतिक नियासिन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है, जो कई रोगों जैसे पेलाग्रा, डिमेंशिया, दस्त, कमजोर कार्डियक सिस्टम इत्यादि का कारण बन सकता है। नियासिन (Niacin) इन सभी समस्याओं पर जांच रखने के लिए और रक्त में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जिससे त्वचा को दूसरों के अलावा स्वस्थ रखा जाता है। 

:- अमरुद में पोटेशियम भी होता है जो स्किन की चमक को बढ़ाता हैं साथ ही कील मुहासो से छुटकारा दिलाता हैं आपको पता हैं स्कीन को चमकदार बनाने वाले कॉस्मेटिक्स में भी अमरुद के गुड्डे का इस्तेमाल किया जाता हैं.

:- अगर आपके मुँह में अल्सर यानी छाले पड़ गए हैं तो अमरुद  की ताज़ी कोमल नई पत्तियों को चबाना चाहिए। या फिर मुँह इन्ही कोमल पतियों में आप कथा लगा कर भी चबा सकते हैं.

:- शुगर के मरीजों को अमरुद जरूर खाना चाहिए क्योकि इसमें फाइवर भी पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता हैं ये शुगर को डाइजेस्ट करके इंसुलिन को बढ़ाता हैं 

:-अमरुद से कब्ज जैसी समस्याएं बहुत ही आसानी से दूर होती हैं पर इसके लिए आपको सुबह सुबह अमरुद खाना चाहिए इसके अलावा गैस बनती हैं दोपहर के खाने के बाद अमरुद खाये।

:- अमरुद मे पोटासियम ज्यादा मात्रा में होता हैं जो बॉडी में सोडियन के असर को काम करता हैं जिस से ब्लड प्रेसर भी कण्ट्रोल में रहता हैं और कोलेस्ट्रॉल भी काम करने में मदद मिलती है 

:- वजन काम करने के लिए हमेसा कच्चा अमरुद खाया करे पर अगर सुबह अमरुद खाना भूल गए हैं तो रात इ बिलकुल भी आपको अमरुद न खाये नहीं तो आपको खासी हो सकती है.





Thanks for Reading - Shivam Tiwari.

No comments:

Post a Comment