Online Earning And Movie Review Hindi Song Lyrics

Saturday, August 10, 2019

एप्पल के चमत्कारी फायदे [हिंदी] | Benefits of Apple In Hindi

"An Apple a Day Keeps the Doctor Aways Away" अर्थात इसका अर्थ ये हैं की आप रोजाना एक सेब खाइये सुबह में और डॉक्टर को दूर भगाइये। सेब पोषक तत्वों में से भरपूर होने के साथ-साथ स्वाद में भी काफी बेहतरीन होता हैं। जैसे की सेब एक फल हैं ये दो रंगो में देखे जाते हैं हरा और लाल और इसका वैज्ञानिक नाम (Melus Domostic) हैं यह फल हजारो सालो से एशिया और यूरोप में उगाया जाता हैं। सेब खाने में मीठा और रसदार होता हैं और लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं और इसका मार्केट में जूस मिलता हैं अप्पी करके जिसको न पिए उसमे टेस्ट भले इसका होता हैं पर ओ नुक्सान दायक हैं 




एप्पल

दिल के स्वास्थ के लिए सेब में पाये जाने वाले पॉलीफेनोल और जलेडोनिड्स काफी फायदेमंद होता हैं इसके अलावा एक रिसर्च में पाया गया हैं की  सेब में भरपूर अर्थात काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट बोहोत जायदा मात्रा में पाया जाता हैं  जिस से कैंसर जैसी बीमारी होने से रोकता हैं। तो क्या सोच रहे हैं आज से ही खाना शुरू कर दे। 

क्या आपको पता  हैं ? सेब पोस्टिक तत्वों से भरा हुआ हैं पोस्टिक तत्व जैसे मिनेरल्स और पोटेशियम तत्वों का यह एक बेहतरीन स्रोत हैं। यह तो पता ही होगा आपको की सेब हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ रोगो से लड़ने में काफी मदद करता हैं। वैज्ञानिक द्वारा अधयन से हमे यह पता चला हैं की सेब के रोजाना सेवन से हृदय रोग , दिमागी की बीमारिया ,कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से छुटकारा मिल सकता हैं। और इतना ही नहीं सेब फल के इस्तेमाल से हमें "पार्किंसन"  



जैसी बीमारी दूर होती है ये आपके शरीर के बॉडी मूवमेंट को कंट्रोल करती हैं और तो और अज्जमर जैसी बड़ी बीमारिया दूर होती हैं।

एप्पल की संस्कृति और कुछ बाते  

सेब का प्रचलन मध्य एशिया में महान सिकंदर द्वारा शुरू हुआ था वैजानिक भाषा में सेब को मेलस डोमेस्टीका भी कहा जाता हैं। सेब को इंग्लॅण्ड और नार्थ में देवताओ के द्वारा दिया हुआ पवित्र उपहार मानते हैं। वही इसे इंग्लैंड के जर्मन में बने एक कब्र में पाया गया था जिसे आज एक प्रतीक के रूप में मनाया जाता हैं।

आइये जानते हैं सेब के कुछ जादुई फायदे

आपको पता ही होगा की हमारे स्वास्थ से जुडी काफी बीमारियों को दूर करने के लिए सेब ही काफी हैं।  सेब रसेदार होता हैं इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता हैं। अथवा इसी की वजह से हमें भूक कम लगती हैं एवं भूक पर हमारा काबू होता हैं इसमें विटामिन E (0.18mg) विटामिन C(4.6mg) कैल्शियम (6mg) आयरन (0.12mg) सोडियम(1mg) और बहुत सारे तत्व सेबफल में पाए जाते हैं तभी तो उसे जादुई फल कहा जाता हैं। पाचक तंत्र को सही ढंग से चलाने का काम सेब करता हैं यहा तक की ये हमारी खूबसूरती में भी काफी मदद करता हैं।  जी हा सही पढ़ा आपने खूबसूरती जो हर कोई पाना चाहता हैं। रोजाना सुबह इसे खाने से आपके चेहरे पर चमक आ जायेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

मोटापा कम कर ले 

आज कल जिसको देखो मोटापे से होने वाली बीमारिया से परेशान हैं। अक्सर मोटे व्यक्ति को हृदय रोग, डायब्टीज़ बीपी आदि का सामना करना पड़ता हैं।  परन्तु रोजाना एक सेब के सेवन से वह इन रोगो के चपेट में आने से बच सकते हैं क्योकि इसमें पाए जाने वाले फाइबर मोटापे को कम और शरीर को मजबूत बनाने में मददगार रहता हैं। 

एनीमिया बीमारी को दूर करना ये एक ऐसी बीमारी हैं जिस से शरीर में खून की कमी हो जाती हैं और खून का बनना बंद हो जाता हैं हीमोग्लोबिन जिससे खून को लाल रंग होता हो जाता हैं  हैं यह भी कम इसलिए रोजाना सेब खाने से आयरन की कमी तो दूर होगी ही साथ ही एनीमिया भी दूर होगा। 

मजबूर एवं सफ़ेद-दांत 

सेब को चबा-चबा कर खाने से आपके दांत सफ़ेद होते हैं साथ ही मुँह में बैक्टेरिया नहीं होता न ही इनसे जुडी बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। 


सेब 9 कमाल के फायदे (Apple 9 Benefits ) 

1: सेब खाने से चेहरे पर चमक आती हैं आप स्वस्थ रहते हैं। और चेहरे पर काले धब्बे से छुटकारा मिलता हैं। 

2: किडनी स्टोन आजकल कही ना कही समस्या हैं इसमें साइडर विनिजर नामक तत्व पाया जाता हैं जो गुर्दे में होने वाली पथरी को रोकने में मदद करता हैं। 

3: हड़िया मजबूत करे- कैल्शियम 6mg पाई जाती हैं कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता हैं। 

4: इम्युन सिस्टम- वैज्ञानिको के अनुसार सेब हमारे शरीर में पाए जाने वाले बक्टेरिया को ख़त्म करता हैं।  यह हमारी रोग प्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाता हैं।  जो हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं 

5: कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं 

6: डायबिटीस कण्ट्रोल काबू करता हैं 

7: लिवर साफ़ रखता हैं 

8: आँखों की रोशनी को बढ़ाता हैं। 

9: दिमाग को अच्छा बनाने स्ट्रांग बनाने में मदद करता हैं। 






                                             Thanks for Reading ....... 

No comments:

Post a Comment